Skip to main content

Use Of Ammeter | एमीटर का उपयोग क्या है ?

स्वागत है दोस्त हमारे ब्लॉग में आज हम जानेंगे। एमिटर या एंपियर मीटर के बारे में एमीटर होता क्या है ? और इसे हम सर्किट में कैसे यूज करते हैं?

Ammeter Ka Use क्या है ?

                               

Definition Of Ammeter :- 
                                              Ammeter or Amper meter is a measuring device that we know the value of current in a circuit.  We connect it in series of circuits.
एमिटर या एंपियर मीटर एक मेजरिंग डिवाइस है जिससे हम किसी सर्किट का करंट का वैल्यू पता करते हैं। इसकी कनेक्शन हम सर्किट के सीरीज में करते हैं।

Ammeter ka Symbol 


उपर जो चित्र देख रहे हैं यह एमीटर का सिंबल है?
सर्किट में हम इसी के द्वारा सूचित करते हैं।

                Ammeter Diagram


आप ऊपर के चित्र में देख रहे हैं बैटरी और बल्ब के बीच में लगा हुआ है और यह हमेशा सर्किट में सीरीज(परिपथ के श्रेणीक्रम) में ही लगता  है 
                                                        यह अत्यंत कम प्रतिरोध वाली युक्ति है।इसकी मदद से हमें धारा मापने के लिए इसका रजिस्टेंस बहुत ही कम से कम रखना पड़ता है। जिससे यह धारा का मान सही-सही हमें बता सके।
Note:- आइडियल मीटर( Ideal Meter )का प्रतिरोध शून्य माना जाता है।

 किसी भी धारामापी को एमीटर बनाने के लिए।धारामापी(गैल्वेनोमीटर) के कुंडली के समांतर क्रम में। उचित वैल्यू का अल्प प्रतिरोध जोड़ा देते है इसे हम धारामापी का एमीटर मे रूपांतरण भी कहते हैं।
                             धारामापी के कुंडली के समांतर क्रम में जोड़े गए प्रतिरोध को शंट कहते हैं।इसके जोड़ने का मेन मकसद यह है कि धारामापी के प्रभावी प्रतिरोध को कम करना।
                                  
             
             How to Work Ammeter
             (एमीटर कैसे काम करता है )
                                

दोस्तों इसका वर्किंग फनशन बहुत ही सिंपल है। आज मैं आप लोगों को डिजिटल एमिटर के हेल्प से इसका वर्किंग प्रिंसिपल्स बताता हूं।ऊपर के चित्र में जो आप देख रहे हैं या एक डिजिटल एमिटर है इसमें एक गोल सा जो एलिमेंट लगा है वह सिटी(CT) है यानी एक करंट ट्रांसफॉर्मर है?
                      यह एमीटर का एक मेन पार्ट है यही करंट को सेंस करता है एमिटर को काम करने के लिए हमें AC 230 V की जरूरत पड़ती है। सप्लाई देने के बाद यह काम करने के लिए तैयार(Ready) होता है।

करंट को मापने ( Measure) करने के लिए सर्किट के मेन पेज (Main Phase) की तार (Wire) को इस करंट ट्रांसफार्मर के बीच से गुजरना होता है।
जिस तरह आप ऊपर के चित्र में देख रहे हैं।
                                 इसकी मदद से सर्किट में जितना भी करंट फ्लो कर रहा होगा आप उसकी मान ज्ञात कर सकते हैं।
    

Classification or Types of Ammeter


1.Permanent Magnet Moving Coil (PMMC) ammeter.
2.Moving Iron (MI) Ammeter.
3.Electrodynamometer type Ammeter.
4.Rectifier type Ammeter.

वोल्टेज के आधार पर दो प्रकार का होता है।
1. AC Ammeter 
2. DC Ammeter 

Comments

Popular posts from this blog

MCB full form in hindi ||MCB,MCCB, ELCB और RCCB में क्या अंतर होता है

 MCB,MCCB, ELCB ,और RCCB में क्या अंतर होता है What is Circuit Breaker (CB) ? सर्किट ब्रेकर एक डिवाइस है। जिसकी मदद से किसी भी सर्किट को हम मैनुअली या ऑटोमेटिकली फॉल्ट या नॉरमल कंडीशन में?कंट्रोल कर सकते हैं। MCB,MCCB, ELCB ,और RCCB में क्या अंतर होता है, हम जानेंगे की इन सर्किट ब्रेकर के आपस में क्या अंतर है जो इन्हें एक दुसरे से अलग करता है, तो चलिए देखते हैं यहाँ पर हम टोटल चार सर्किट ब्रेकर के बारे में जानने वाले हैं  Related Post :- Relay Working principle, construction and connection 1.MCB-(Miniature circuit breaker) MCB MCB का अर्थ है "लघु सर्किट ब्रेकर"। Rated current 100A के अंदर होता है Interrupting rating current 18,000 amps.के अंदर होता है ट्रिप करने की क्रिया को एडजस्ट कर सकते हैं  इसका working principle thermal or thermal magnetic operation पर अधारित है   यह कम करंट वाली सर्किट (कम ऊर्जा की आवश्यकता), के लिए सही है   होम वायरिंग के लिए उपयुक्त। आम तौर पर उपयोग किया जाता है, ज

Wattmeter Construction and Working Principle In Hindi

What is wattmeter In Hindi                                      A wattmeter is a measuring device that is used to measure power, it tells us that an element is placed in a circuit.  That is, the load is measured by how much power it consumes. वॉटमीटर एक मेजरिंग डिवाइस होता है जो पावर को मापने के लिए यूज करते है यह हमें बताता है कि किसी सर्किट में जो एलिमेंट लगा होता है। यानी जो लोड होता है वह पावर को कितना कंज्यूमर कर रहा है उसको मेजर करता है।बेसिकली पावर दो चीजों पर निर्भर करती है वोल्टेज और करंट के गुणनफल पर।                                   इसलिए वॉट मीटर में 2 क्वायव लगता है।पहला वोल्टेज कोयल और दूसरा करंट क्वायल जिसकी दो-दो टर्मिनल होती हैं।                   Wattmeter Symbol And Diagram                Construction Of Wattmeter  यह दो क्वायल से मिलकर बनता है। पहला वोल्टेज क्वायल और दूसरा करंट क्वायल करंट क्वायल को लोड के सिरीज में जोड़ा जाता है जिससे हमें पता चलता है कि लोड से कितना करंट फ्लो होता है और  दूसरा वोल्टेज क्वायल को लोड के समनांतर जोड़ा ज